कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए मंडलायुक्त के निर्देश पर की जा रही समीक्षा

कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए मंडलायुक्त के निर्देश पर की जा रही समीक्षा

 कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए मंडलायुक्त के निर्देश पर की जा रही समीक्षा

शत् प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए समस्त विभागों का योगदान जरूरी- मंडलायुक्त

जालौन, 23 जून 2021 : प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। मंडलायुक्त अजय शंकर पांडे के निर्देश पर टीकाकरण को गति देने के लिए रोज प्रतिपुष्टि देने के निर्देश थे। आयुक्त के द्वारा प्रतिदिन टीकाकरण की समीक्षा की जा रही है। जिसके फलस्वरूप विगत कुछ दिनों में टीकाकरण की प्रगति में सुधार हुआ है परन्तु गत 19 जून तक जारी प्रगति रिपोर्ट के अनुसार लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभी और अधिक तेज गति से कार्य किये जाने की आवश्यकता है।

मंडलायुक्त ने बताया कि वैक्सीनेशन की प्रगति में सुधार हेतु जनपद स्तर पर अभी तक कुछ चुने हुए विभाग ही अपना योगदान दे रहे हैं जैसे कि रेवेन्यू, ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य, बाल विकास आदि। जबकि शत् प्रतिशत वैक्सीनेशन के महत्वकांक्षी लक्ष्य की प्राप्ति हेतु समस्त विभागों को अपना योगदान देना होगा, जैसे कि शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, पीडबल्यूडी आदि।

उन्होने निर्देश दिये कि मण्डल में तैनात समस्त मण्डल स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि वे अपने विभाग के सभी क्षेत्र स्तरीय अधिकारियों/कर्मिचारियों को कोविड वैक्सीनेशन में अपनी भूमिका के निर्वाहन हेतु प्रेरित करें। सभी विभागीय कार्मिक अपने निवास एवं कार्यक्षेत्र के आस-पास निवासरत् लोगों को वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित करें तथा उन्हें वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन में भी सहयोग करें।

मण्डल स्तरीय अधिकारियों को यह भी निर्देश है कि वे अपने क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण करें जिसमें विभागीय योजनाओं के अनुश्रवण के साथ-साथ कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति में अपने विभाग के योगदान का भी मूल्यांकन करें।

मंडल स्तर पर डेली ट्रैकिंग एंड प्रोग्रेस रिव्यू के लिए अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ॰ अल्पना बरतारिया व मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनन्द चौबे को दायित्व सौंपा गया है, यह अधिकारी प्रतिदिन शाम को ही दैनिक प्रगति की स्थिति का जायजा लेते हैं और अगले दिन की वैक्सीन की आपूर्ति भी सुनिश्चित करते हैं।

आयुक्त ने व्यापार मंडल व अन्य सामाजिक संगठनों से भी अपील की है कि वे लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें।

मंडल में अभी तक 18 वर्ष से 45 वर्ष के आयु के 1,24594 लोगों ने झाँसी में, 25274 लोगों ने ललितपुर में, और 26814 लोगों ने जालौन में टीकाकरण कराया है। वही 45 वर्ष के अधिक आयु के 1,18819 लोगों ने झाँसी में 1,61747 लोगों ने जालौन में, 75785 लोगों ने ललितपुर में टीकाकरण कराया है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS