जालौन: जिले के लिए खास होगा सोमवार का दिन, योग दिवस और खुशहाल परिवार दिवस का होगा आयोजन

जालौन: जिले के लिए खास होगा सोमवार का दिन, योग दिवस और खुशहाल परिवार दिवस का होगा आयोजन

जालौन: जिले के लिए खास होगा सोमवार का दिन, योग दिवस और खुशहाल परिवार दिवस का होगा आयोजन

जालौन, 19 जून 2021 : जिले में सोमवार का दिन जिले के लोगों के लिए खास होगा। इस दिन स्वास्थ्य विभाग बड़े आयोजन कर रहा है। एक तो 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल ऑनलाइन योग शिविर होगा तो दूसरा स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इन दोनों कार्यक्रमों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को अंतिम रुप देना शुरू कर दिया है।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. मुरलीधर आर्या बताते हैं कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शासन के निर्देशानुसार कोरोना काल के घर घर योग, घर पर योग के तहत योग कार्यशाला संचालित होगी। इसके तहत 21 जून को सुबह 7 बजे से 7.40 बजे तक कुल 40 मिनट योगाभ्यास कराया जाएगा। उदिशा पार्क में योग प्रशिक्षक के साथ छह जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। शेष लोगों के लिए विभागीय जूम एप पर योग की ऑनलाइन  लिंक भेजी जा रही है। लिंक के लिए विभाग के लिपिक अमित कुमार जाटव 9450296897 पर संपर्क किया जा सकता है। यह लिंक 21 जून की सुबह सात बजे से पहले प्राप्त की जा सकती है। यह लिंक 7 बजे से 7.40 बजे तक संचालित रहेगी।

इसी तरह जिले में सोमवार को खुशहाल दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए सीएमओ ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। साथ ही जनपद  के सभी स्वास्थ्यकर्मियों व  प्रभारी चिकित्साधिकारियों  को  आनलाइन  प्रशिक्षण के  दौरान अवगत करा दिया गया है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में 21 जून सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। यहां लोगों को परिवार नियोजन अपनाने के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा एनएसवी दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

ऑनलाइन  प्रतियोगिताएं भी होंगी आयोजित

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ मुरलीधर आर्या ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। जिसमें तीन से चार मिनट का योगाभ्यास का वीडियोए पर्यावरण कला प्रतियोगिताए एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन 21 जून को दोपहर 1 बजे से 1.30 बजे तक आनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके लिए आयुष कवच एप और आयुष यूपी एप डाट इन पर जाकर प्रतिभाग भाग ले सकते हैं। संबंधित विभागों को भी यह लिंक भेजी गई है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS