कोविड मरीजों के तीमारदारों को फोन पर मिल रही इलाज की जानकारी

कोविड मरीजों के तीमारदारों को फोन पर मिल रही इलाज की जानकारी  हेल्प डेस्क पर तैनात आयुष्मान मित्र तीमारदारों को उनके परिजनों की स्थिति अब तक 118 कोविड मरीजों को मिला आयुष्मान योजना के तहत उपचार

कोविड मरीजों के तीमारदारों को फोन पर मिल रही इलाज की जानकारी

हेल्प डेस्क पर तैनात आयुष्मान मित्र तीमारदारों को उनके परिजनों की स्थिति

अब तक 118 कोविड मरीजों को मिला आयुष्मान योजना के तहत उपचार

जालौन, 27 मई 2021 : कोरोना संक्रमित मरीजों के तीमारदारों और परिजनों को उनकी इलाज के बारे में फोन पर जानकारी मिल रही है। राजकीय मेडिकल कालेज में बनाई गई हेल्प डेस्क पर तैनात आयुष्मान मित्र मरीजों के परिजनों को फोन पर उनके स्वास्थ्य संबंधी वर्तमान स्थिति से अवगत करा रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि शासन के आदेश पर लेवल 2 के कोविड अस्पतालों में आयुष्मान मित्र को हेल्प डेस्क पर तैनात किया गया है। जिले में लेवल 2 मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल में आयुष्मान मित्र मुजाहिद खान को हेल्प डेस्क की ड्यूटी लगाई गई है। जो सुबह दस बजे से लेकर शाम छह बजे तक कोविड मरीजों के पंजीकृत नंबरों पर उनके तीमारदारों और परिजनों को उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा हेल्प डेस्क पर आने वाले तीमारदारों के सवालों को जवाब भी दे रहे है। उनके इलाज संबंधी फीडबैक के बारे में कंट्रोल रुम को भी अवगत करा रहे हैं। वे मरीजों के तीमारदारों से मरीजों के इलाज के बारे में फीडबैक लेकर उनकी समस्याओं का निदान कराने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना 30 से 35 मरीजों के तीमारदारों को जानकारी मुहैया करा रहे है। कोविड अस्पताल में मरीजों के तीमारदारों और उनके परिजनों की आवाजाही पर पाबंदी होती है। ऐसे में किस तरह का इलाज चल रहा है, उसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। हेल्प डेस्क बनने से मरीजों के तीमारदारों को जानकारी मिलने लगी है। हेल्प डेस्क पर तैनात आयुष्मान मित्र मुजाहिद खान ने बताया कि मरीजों के तीमारदार अपने मरीज की छुट्टी आदि के बारे में भी पूछते है तो उन्हें बता दिया जाता है कि उनके मरीज की कब छुट्टी होगी। इसके अलावा घर जाने के बाद किस तरह की सावधानी बरतनी है। वह भी विस्तार से बताई जाती है। आयुष्मान योजना के डीपीसी डा. आशीष ने बतााया कि मेडिकल कालेज में अब तक 118 कोविड संक्रमित आयुष्मान योजना के मरीजों को इलाज मुहैया कराया जा चुका है।

  • जनपद में आयुष्मान योजना का वास्तविक स्थिति
  • कुल लाभार्थी परिवार-105042
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी परिवार-103682
  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थी परिवार-1360
  • कुल अनुमानित लाभार्थियों की संख्या-525210
  • अब तक जारी किए गए गोल्डनकार्ड-113615
  • कुल कोरोना संक्रमित मरीजों को मिला उपचार – 118 

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS