कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता के लिए घर-घर दस्तक देगी टीम

जालौन : कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता के लिए घर-घर दस्तक देगी टीम, टीकाकरण के लाभ बतायेंगी और टीकाकरण के लिए करेंगी प्रेरित

 कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता के लिए घर-घर दस्तक देगी टीम  

टीकाकरण के लाभ बतायेंगी और टीकाकरण के लिए करेंगी प्रेरित 

जालौन : शहरी क्षेत्र में बनी सर्वे टीम अब घर - घर कोरोना के लक्षण वालों की जानकारी करने के साथ ही लोगों को टीकाकरण के बारे में भी जागरुक करेंगी । सर्वे टीमों को निर्देशित किया गया है कि वह वह घर-घर सर्वे में घर के सदस्यों के बारे में  जानकारी लेने के साथ ही  उन्हें टीकाकरण का लाभ भी बतायेंगी |   टीमें बताएंगी  कि टीकाकरण से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। कोरोना पाजिटिव  होने पर भी खतरा कम होगा।

जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक संजीव कुमार चंदेरिया का कहना है कि खांसी, बुखार, जुकाम जैसे लक्षणों के बारे में जांच के लिए टीमें लगी हैं । यह टीमें लोगों को कोरोना जांच के लिए प्रेरित कर रही हैं । अब टीमों को एक और प्रोफॉर्मा दिया गया है, जिसमें टीकाकरण को लेकर जानकारी भरी जानी है। उन्होंने बताया कि टीम घर-घर  सर्वे के दौरान पूछेगी कि उनके घर में 45 साल से  अधिक आयु के कितने लोग हैं और और कितने लोगों ने टीका लगवा लिया  है। यदि नहीं लगवाया है तो उसका कारण भी बताएं । कितने लोगों को पहला टीका लगा है और कितने ने दोनों डोज लगवा ली है। यदि किसी ने एक डोज लगवाई है तो टीम उन्हें समझाएगी कि उन्हें  दूसरी डोज कब लगवानी है। सभी के मोबाइल नंबर भी एकत्रित करेंगी। उन्हें बताएंगी  कि लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु एप या कोविन एप पर कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिले में सवा लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है लेकिन दूसरी डोज लगवाने वाले सिर्फ तीस फीसदी लोग ही है। ऐसे में लोगों को दूसरी डोज के लिए भी प्रेरित करेंगी।

सर्वे टीमों को रोजाना देना होगा अपडेट

जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक ने बताया कि पिछले दिनों डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में टीकाकरण पर जोर दिया गया है । इसके चलते कोविड टीकाकरण के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , नगर पालिका कर्मचारी और स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता की टीम बनाई गई है।  टीम ने 26 मई से काम शुरु कर दिया गया है। टीम रोजाना शाम को सर्वे रिपोर्ट की अपडेट देगी। यह सर्वे अभियान 31 मई तक चलेगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान उरई के अलावा कोंच, कालपी और जालौन नगर क्षेत्र में चलाया जा रहा है।

विकास भवन में भी बना टीकाकरण बूथ

नगरीय प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि लाभार्थियों को घर के नजदीक टीकाकरण के लिए बूथ बनाए गए हैं। उरई शहर में जिला अस्पताल, नेत्र अस्पताल, मेडिकल कालेज, नगरीय पीएचसी उमरारखेरा, तुफैलपुरवा, बघौरा में टीकाकरण हो रहा है। इसके अलावा विकास भवन में भी टीकाकरण के लिए एक बूथ बनाया गया है,  जहां गुरुवार यानि  27 मई से सभी पात्र एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण होगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS