एनटीपीसी अपनी कोयला खनन परियोजनाओं के जरिए कोविड के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग कर रही है

एनटीपीसी अपनी कोयला खनन परियोजनाओं के जरिए कोविड के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग कर रही है

एनटीपीसी, विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न सीपीएसयू है। कंपनी की हजारीबाग स्थित पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना, सीएसआर के तहत रांची के बाहरी इलाके में स्थित कोविड केयर अस्पताल के आईटीकेआई टीबी सेनेटोरियम में 300 बिस्तरों के लिए केंद्रीकृत मैनिफोल्ड ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम तैयार कर रही है।

देश के साथ-साथ झारखंड राज्य में भी कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के तहत गंभीर मामलों में भारी वृद्धि हुई है। और इसके परिणामस्वरूप रांची और हजारीबाग के सभी प्रमुख अस्पतालों में बिस्तर की कमी हो गई है। जिसमें राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) भी शामिल है। इन परिस्थितियों को देखते हुए कंपनी द्वारा यह पहल की गई है।

यह अस्पताल कोविड क्लस्टर देखभाल केंद्र में से एक है। जिसका उद्देश्य कोविड-19 रोगियों का उपचार करना है। ताकि दूसरी लहर की वजह से शहर के अस्पतालों पर मरीजों के पड़ रहे दबाव को कम किया जा सके। एनटीपीसी कोविड-19 के प्रसार को कम करने के लिए मौजूदा बुनियादी सुविधाओं में सुधार कर रहा है।

इसके अलावा कंपनी रांची स्थित रिम्स अस्पताल को सीएसआर पहल के तहत वित्तीय सहायता के साथ कोविड उपचार के लिए सहायक उपकरणों के साथ 40 जंबो सिलेंडर, 600 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों के लिए ऑक्सीजन पाइपिंग सिस्टम की स्थापना के लिए सहायता प्रदान कर रही है।

इस सहयोग के जरिए अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की बड़ी जरूरत को पूरा करना है। कोविड केयर आईसीयू/वार्ड के ऑक्सीजन युक्त बिस्तर न केवल शहर के निवासियों के लिए बल्कि झारखंड के दूसरे इलाकों से इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए भी सहायक होंगे।

एनटीपीसी पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना हजारीबाग जिला प्रशासन के सहयोग से शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज की सहायता के लिए भी आगे आई है। इसके तहत 24 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के जरिए गंभीर बीमारियों की देखभाल के लिए 180  बिस्तरों की एक केंद्रीकृत ऑक्सीजन प्रणाली स्थापित की जा सके।

एनटीपीसी ने छत्तीसगढ़ स्थित तलैयापल्ली कोयला खनन परियोजना ने चिकित्सा उपकरण, और जरूरी सेवाएं प्रदान करने में योगदान दिया है। जिसके तहत कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए रायगढ़ जिला प्रशासन को सहायता प्रदान की गई है।

यह परियोजना इसके अलावा राज्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के अस्पताल भवनों के नवीनीकरण, चिकित्सा कर्मचारियों, स्वच्छता कार्यकर्ताओं के बीच पीपीई किट वितरण और जरूरतमंद स्थानीय और फंसे हुए मजदूरों को खाद्यान्न वितरण के लिए सहायता प्रदान करने में भी सक्रिय रूप से शामिल है।

भारत में कोविड-19  मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए, एनटीपीसी बिजली मंत्रालय के मार्गदर्शन में वायरस के प्रसार के खिलाफ लड़ने के लिए कई कदम उठा रही है। इसके तहत एनटीपीसी अपने अस्पतालों में क्षमता बढ़ा रही है या फिर स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर उनके विकास लिए मदद कर रही है। इन सुविधाओं का उपयोग कोविड-19 संक्रमित लोगों के इलाज के लिए किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS