जालौन: युवाओं के टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, बनाए गए बूथ, तैयारियां पूरी, पंजीकरण कराने के बाद ही करा सकेंगे टीकाकरण

युवाओं के  टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, बनाए गए बूथ, तैयारियां पूरी, पंजीकरण कराने के बाद ही करा सकेंगे टीकाकरण
मुख्य चिकित्सा अधिकारी :- डॉ. ऊषा सिंह

युवाओं के टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, बनाए गए बूथ, तैयारियां पूरी, पंजीकरण कराने के बाद ही करा सकेंगे टीकाकरण

जालौन, 31 मई 2021 : जनपद में 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका  एक जून से लगेगा। इसके लिए स्वास्थ्य  विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली  हैं   और टीकाकरण केन्द्रों  की सूची जारी कर दी है । टीकाकरण को लेकर युवाओं में भी उत्साह देखा जा रहा है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह ने बताया कि टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी  हैं  । टीकाकरण कराने के लिए कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि जनपद में अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, बुजुर्ग और 45 साल से अधिक आयु के लोगों का  टीकाकरण किया जा रहा है। अब एक जून से जनपद में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों के  टीकाकरण का शुभारंभ हो रहा है।

युवाओं के  टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, बनाए गए बूथ, तैयारियां पूरी, पंजीकरण कराने के बाद ही करा सकेंगे टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश ने बताया कि  कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पंजीयन कराने के बाद ही टीकाकरण हो सकेगा। बिना पंजीकरण के टीका नहीं लगेगा। इसके लिए जरूरी है कि स्लॉट  बुक कराकर टीकाकरण स्थल पर समय से पहुंचें  ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने कहा  कि टीकाकरण करने वाली टीमों का सहयोग करें। किसी तरह की जल्दबाजी न करें। इसके साथ ही टीकाकरण को लेकर किसी तरह का भ्रम न पालें । टीका  पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि जनपद में 18 से 44 साल  आयु वर्ग के करीब सात लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

इन स्थानों पर बनाए गए विशेष बूथ

जनपद मुख्यालय पर 18 साल से अधिक आयु वालों के लिए कलेक्ट्रेट परिसर, जिला जजी परिसर, जिला सूचना अधिकारी कार्यालय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, लीड बैंक कार्यालय,टाउन हॉल, जिला नेत्र चिकित्सालय के अलावा नगरीय पीएचसी हरीपुरा जालौन, सीएचसी कोंच, कालपी, रामपुरा, नदीगांव व स्वास्थ्य केंद्र कोटरा में टीकाकरण के लिए बूथ बनाए गए हैं।

नेत्र चिकित्सालय में बनेगा अभिभावक स्पेशल बूथ

नेत्र चिकित्सालय में अभिभावक स्पेशल बूथ संचालित किया जाएगा, जिसमें उन अभिभावकों को वैक्सीन लगेगी, जिनके बच्चों की आयु 12 साल से कम है। इसमें शर्त यह है कि उन अभिभावकों को अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, आधारकार्ड या स्कूल का प्रमाणपत्र लाना होगा, जिसमें आयु की पुष्टि हो।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS