जालौन: कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करेंगी समितियां, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन प्रभावी रूप से करती है काम

जालौन: कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करेंगी समितियां, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन प्रभावी रूप से करती है काम   जालौन,  6 मई 2021 : कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। यह कोरोना से बचाव में एक प्रभावी अस्त्र का काम करती है। बिना टीकाकरण के  हम अपनी कोविड संबंधी प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ा सकते हैं । ऐसे में टीकाकरण की दोनों डोज अनिवार्य रुप से लगवाएं । इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरते। यह सलाह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सत्यप्रकाश ने दी।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश

कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करेंगी समितियां, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन प्रभावी रूप से करती है काम 

जालौन,  6 मई 2021 : कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। यह कोरोना से बचाव में एक प्रभावी अस्त्र का काम करती है। बिना टीकाकरण के  हम अपनी कोविड संबंधी प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ा सकते हैं । ऐसे में टीकाकरण की दोनों डोज अनिवार्य रुप से लगवाएं । इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरते। यह सलाह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सत्यप्रकाश ने दी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्य प्रकाश ने बताया कि टीकाकरण की दोनों डोज लगवाना  जरूरी है, तभी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।  इससे व्यक्ति के कोरोना पाजिटिव  होने पर भी उसकी गंभीर होने की संभावना कम होती है। जिला शहरी स्वास्थ्य को-आर्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया ने बताया कि कोविड रोकथाम के लिए राजकीय मेडिकल कालेज, नेत्र चिकित्सालय, जिला अस्पताल के अलावा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तुफैलपुरवा, बघौरा और उमरारखेरा में 45 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। वहां दोनों डोज लगाई जा रही है। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण होता है। आधारकार्ड या पहनानपत्र के साथ कोई भी व्यक्ति टीकाकरण करा सकते है। उन्होंने कहा कि दोनों डोज लगवानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि लोगों को जागरुक करने के लिए महिला आरोग्य समिति और मोहल्ला निगरानी समिति को सतर्क कर दिया गया है।

22 महिला आरोग्य समितियां करेंगी जागरुक  शांतिनगर, उमरारखेरा, इंदिरानगर, तुफैलपुरवा, कंजड़ बस्ती राजेंद्रनगर, कबूतरा डेरा, लहारियापुरवा, बघौरा, शिवपुरी,  बजरिया, हड्डी मील के आस-पास के क्षेत्र  में कुल 22 महिला आरोग्य समिति गठित की गई है।  इसमें 11 से 20 सदस्य होते है। उनमें एक को चयनित कर अध्यक्ष घोषित किया गया है, जबकि सचिव की जिम्मेदारी क्षेत्रीय अरबन आशा वर्कर को दी गई है। इस समिति का काम उस मलिन  क्षेत्र में सरकार की स्वास्थ्य एवं अन्य योजनाओं का प्रचार प्रसार और कोविड से बचाव के लिए लोगों को जागरुक करना है। यह सभी समितियां अपने स्तर से अपने क्षेत्र में कोविड से बचाव के लिए जागरुक और कोविड टीकाकरण को प्रोत्साहित करेंगी।  मोहल्ला निगरानी समितियां भी की गई सक्रिय  वार्ड सभासद की अध्यक्षता में गठित की गई मोहल्ला निगरानी समितियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने अपने वार्डों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए न सिर्फ लोगों को जागरुक करें  बल्कि टीकाकरण के लिए भी उन्हें प्रोत्साहित करें। निगरानी समितियों से कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र की कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों पर एनाउंसमेंट कराए कि खांसी, बुखार, जुकाम जैसी समस्या होने पर जांच कराएं  और कोरोना से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण भी कराएं ।

22 महिला आरोग्य समितियां करेंगी जागरुक

शांतिनगर, उमरारखेरा, इंदिरानगर, तुफैलपुरवा, कंजड़ बस्ती राजेंद्रनगर, कबूतरा डेरा, लहारियापुरवा, बघौरा, शिवपुरी,  बजरिया, हड्डी मील के आस-पास के क्षेत्र  में कुल 22 महिला आरोग्य समिति गठित की गई है।  इसमें 11 से 20 सदस्य होते है। उनमें एक को चयनित कर अध्यक्ष घोषित किया गया है, जबकि सचिव की जिम्मेदारी क्षेत्रीय अरबन आशा वर्कर को दी गई है। इस समिति का काम उस मलिन  क्षेत्र में सरकार की स्वास्थ्य एवं अन्य योजनाओं का प्रचार प्रसार और कोविड से बचाव के लिए लोगों को जागरुक करना है। यह सभी समितियां अपने स्तर से अपने क्षेत्र में कोविड से बचाव के लिए जागरुक और कोविड टीकाकरण को प्रोत्साहित करेंगी।

मोहल्ला निगरानी समितियां भी की गई सक्रिय

वार्ड सभासद की अध्यक्षता में गठित की गई मोहल्ला निगरानी समितियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने अपने वार्डों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए न सिर्फ लोगों को जागरुक करें  बल्कि टीकाकरण के लिए भी उन्हें प्रोत्साहित करें। निगरानी समितियों से कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र की कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों पर एनाउंसमेंट कराए कि खांसी, बुखार, जुकाम जैसी समस्या होने पर जांच कराएं  और कोरोना से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण भी कराएं ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS