Breaking News

बुधवार, 31 मार्च 2021

जालौन: 45 उम्र से अधिक वालों को टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी

45 उम्र से अधिक वालों को टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी45 उम्र से अधिक वालों को टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी
45 उम्र से अधिक वालों को टीकाकरण के लिए आज से चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी

जालौन, 31 मार्च 2021 : कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग के साथ टीकाकरण कराना भी जरूरी है। अधिक से अधिक टीकाकरण कराने के लिए अब अभियान चलाया जाएगा। अब 45 से ज्यादा  वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई है। पहली अप्रैल से जिला अस्पताल समेत 71 स्थानों पर टीकाकरण कराया जाएगा। टीकाकरण में किसी भी कोई दिक्कत न हो, इसके लिए पूरा ध्यान रखा जाएगा। टीकाकरण कराने के लिए लाभार्थी यदि पहले से रजिस्ट्रेशन कराकर आता है तो उसे बूथ पर ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि टीकाकरण के लिए तत्काल रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था है।

यह बात जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा सत्यप्रकाश ने कही। वह सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में मीडिया वर्कशाप को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए 45 साल से अधिक आयु वाले सभी को टीकाकरण कराना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच और टीकाकरण दोनों सुचारु रुप से चले। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। इसके लिए सबके सहयोग की जरूरत है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ऊषा सिंह ने कहा कि जिले में पूल टेस्टिंग के साथ पूल टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए फिलहाल एक हफ्ते तक ओपन टीकाकरण होगा। इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टीकाकरण होगा। इसके बाद शैड्यूल बनाकर विभागवार टीकाकरण किया जाएगा।

स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की होगी कोविड जांच
मुंबई समेत दूसरे राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी। इसके लिए टीमों को बढ़ाया गया है। अब दिन के साथ रात में भी आने वाली ट्रेनों के यात्रियों को कोविड जांच होगी। यदि कोई पॉजिटिव निकलता है तो उसे लक्षण के आधार पर क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके अलावा बस अड्डे पर भी कोरोना जांच होगी।

कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों प्रभावशाली
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सत्यप्रकाश कहते है कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह का भ्रम पालने की जरूरत नहीं है। जिले में जो भी वैक्सीन लगाई जा रही है, वह पूरी तरह सुरक्षित है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही असरदार है। शैड्यूल के हिसाब से वैक्सीन लगाई जाती है। जिले में अभी तक वैक्सी न से किसी को कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाई दिया है।

टीकाकरण की समय सारिणी निर्धारित
जिले में टीकाकरण की समय सारिणी कर दी गई है उन्होंने बताया कि राजकीय मेडिकल कालेज, जिला पुरुष चिकित्सालय, पीएचसी बाबई, पीएचसी कुठौंद, सीएचसी जालौन, सीएचसी कोंच, सीएचसी कालपी, सीएचसी कदौरा, सीएचसी नदीगांव, सीएचसी रामपुरा,  सीएचसी माधौगढ़ व पीएचसी पिंडारी में सभी छह दिनों तक टीकाकरण होगा। इसके अलावा नगरीय, ग्रामीण पीएचसी के अलावा हेल्थ वेलनेस सेंटर में भी टीकाकरण की व्यवस्था है। यहां पर सप्ताह में सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण होगा। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में ही कान्हा सुपर स्पेशलियटी हास्पिटल और सिद्धि विनायक हास्पिटल में भी हफ्ते में छह दिन टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए पूरी तैयारियां हो गई है।

जल्द लगेगी प्रदर्शनी पर रोक
उरई शहर के स्टेशन रोड पर चल रही प्रदर्शनी और मेले पर रोक लगाने के लिए डीएम से संस्तुति की गई है। डीएम ने भी इस पर सहमति जताई है। जल्द ही प्रदर्शनी और मेले पर रोक लगा दी जाएगी। अब बिना अनुमति के कोई कार्यक्रम  नहीं हो सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Pages

close