Breaking News

शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

जालौन: चलेगा विशेष सर्विलांस अभियानए घर-घर पहुंचेगी टीमें, 7 से 21 दिसंबर तक चलेगा अभियान, कोरोना के साथ अन्य बीमारियों से पीडि़त भी होंगे चिह्नित -डॉ. एसडी चौधरी

 चलेगा विशेष सर्विलांस अभियानए घर-घर पहुंचेगी टीमें, 7 से 21 दिसंबर तक चलेगा अभियान, कोरोना के साथ अन्य बीमारियों से पीडि़त भी होंगे चिह्नित -डॉ. एसडी चौधरी

चलेगा विशेष सर्विलांस अभियानए घर घर पहुंचेगी टीमें,
7 से 21 दिसंबर तक चलेगा अभियान, कोरोना के साथ अन्य बीमारियों से पीडि़त भी होंगे चिह्नित

जालौन 04 दिसंबर 2020 कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नगरीय क्षेत्र में विशेष सर्विलांस अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर जाकर लोगों को संवेदीकरण के साथ साथ कंटेनमेंट जोन व और नान कंटेनमेंट जोन में जाकर रोगियों की गहनता से सर्वेक्षण करेंगी। सर्वे में कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य गंभीर रुप से पीडि़त व्यक्तियों का भी चिह्नीकरण किया जाएगा।
नगरीय क्षेत्र के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि विगत दिनों जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में विशेष सर्विलांस अभियान संचालित करने का निर्णय लिया गया है। 
जिलाधिकारी डॉ. मन्नान अख्तर के निर्देश पर 7 दिसंबर से 21 दिसंबर तक सर्वे अभियान संचालित किया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर जाकर संवेदीकरण के साथ साथ कंटेनमेंट जोन में एएलआई और नान कंटेनमेंट जोन में एसएआरआई सहित गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सर्वेक्षण टीम द्वारा घर घर जाकर निर्धारित प्रारुप के अनुसार सूचनाओं का एकत्र किया जाएगा।
कंटेनमेंट जोन में लंबी बीमारी के रोगी आईएलआई (खांसी, बुखार), सांस लेने में दिक्कत, एसएआरआई (सारी) तथा नान कंटेनमेंट जोन में लंबी बीमारी के रोगी एवं केवल सारी के रोगियों की लाइन लिस्टिंग प्रारुप पर अंकित किया जाएगा। सर्वे में कोरोना से ठीक हो चुके लोगों का फीडबैक भी लिया जाएगा। सर्वेक्षण टीम को रोजाना तीन बजे से चार बजे के बीच में अपनी सर्वे रिपोर्ट अपने सुपरवाइजर के माध्यम से चिकित्सा अधीक्षक और प्रभारी चिकित्साधिकारी को देनी होगी। सभी चिकित्साधिकारी पांच बजे तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में ईमेल के माध्यम से सूचनाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।
टीम को दें सही जानकारी और कराएं जांच
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने लोगों ने अपील की कि जिन घरों में साठ साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग है और उन्हें ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, खांसी, अस्थमा, बुखार जैसी बीमारियां है, वे टीम को उनके बारे में जानकारी दें और घर के सभी लोग अपनी जांच जरूर कराए, क्योंकि कुछ मामलों में कोरोना लक्षण विहीन भी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Pages

close