Breaking News

शनिवार, 21 नवंबर 2020

मुख्य चिकित्सा अधिकारी जालौन डॉ. अल्पना बरतारिया ने बैठक लेकर खुशहाल परिवार दिवस के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिये

मुख्य चिकित्सा अधिकारी जालौन डॉ. अल्पना बरतारिया ने बैठक लेकर खुशहाल परिवार दिवस के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिये

खुशहाल परिवार दिवस पर वितरित की गयी परिवार नियोजन सामग्री
41 महिलाओं ने अपनाया परिवार नियोजन, सीएमओ ने जारी किये दिशा-निर्देश

जालौन 21 नवंबर 2020 खुशहाल परिवार दिवस का जिला एवं ब्लाक स्तर पर आयोजन किया गया। जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अल्पना बरतारिया ने बैठक लेकर खुशहाल परिवार दिवस के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अब हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजित किया जाना है, जिसके लिए आशाओं के माध्यम से आयोजन को सफल बनायें। इस आयोजन का उद्देश्य परिवार नियोजन की जागरूकता और स्वीकारिता बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर ब्लाक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर की जिम्मेदारी तय कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को अभियान से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने आयोजन में कोविड.19 की गाइड लाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए।
नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डा0 एसडी चौधरी ने कहा कि अभियान में ऐसे नवदंपत्ति जिनका विवाह 1 जनवरी 2020 के बाद हुआ हो या जिनके 03 या 03 से अधिक बच्चे हों, इसके अलावा हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली महिलाओं को टार्गेट करते हुये अभियान चलाया जाना है। उन्होने कहा कि इसके लिये आशाओं के माध्यम से टार्गेट ग्रुप में आने वाली महिलाओं की लाइन लिस्टिंग भी करा ली जाये। इच्छुक लाभार्थियों की काउंसलिंग भी की जाये। आशाओं के माध्यम से नई पहल किट और परिवार नियोजन की सामग्री भी वितरित की जाए।
खुशहाल परिवार दिवस पर जालौन सीएचसी, बाबई पीएचसी तथा हौसला साझेदारी योजना में चयनित जीबी हास्पीटल कोंच में विशेष नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 41 महिलाओं की नसबंदी की गयी तथा जनपद जालौन में 2400 लोगों को कण्डोम वितरित किये गये। 276 महिलाओं को माला एन दी गयी। 06 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया।

निशुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण 23 नवंबर को

उरई, सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की ओर से 23 नवंबर को सुबह दस बजे से जिला अस्पताल के अलावा सभी सीएचसी और पीएचसी पर निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अल्पना बरतारिया ने दी।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Pages